Aug 7, 2016

रिटायर उप-लोकायुक्त की पुस्तक से नए उप-लोकायुक्त को मिलेगी मदद : राज्यपाल

उत्तर प्रदेश गवर्नर राम नाईक और मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने रिटायर हुए उप-लोकायुक्त स्वंत्रत सिंह की लिखी पुस्तक ‘‘ द यूपी लोकायुक्त / उपलोकायुक्त 1975‘‘ का विमोचन किया। गवर्नर राम नाईक ने पुस्तक की तारीफ करते हुए कहा कि इस पुस्तक से नव नियुक्त उप लोकायुक्त शम्भू सिंह को काफी मदद मिलेगी। गवर्नर राम नाईक ने अंग्रेजी में लिखी इस पुस्तक का हिंदी अनुवाद भी प्रकाशित करने की अपील की I


विदित हो कि रि‍टायर्ड आईएएस शंभू सिंह यादव को यूपी के नए उपलोकायुक्त अप्‍वाइंट कि‍ए गए हैं। यूपी के राज्यपाल राम नाईक ने उन्हें पद की  गोपनीयता की शपथ दि‍लाई। उत्तर प्रदेश लोकायुक्त-उपलोकायुक्त अधिनियम 1975 के तहत उनका अप्‍वाइंटमेंट हुआ है। उन्‍हें मुलायम सिंह यादव का करीबी माना जाता है इस मौके पर शपथ ग्रहण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, पूर्व लोकायुक्त एनके मल्होत्रा सहित कई अन्य उच्च अधिकारी भी मौजूद रहे। इस मौके पर उपरोक्त पुस्तक का विमोचन भी किया गया।

यूपी में उपलोकायुक्त का पद पिछले साल स्वतंत्र सिंह का कार्यकाल समाप्त होने के बाद से खाली था। शंभू सिंह यादव वर्ष 1997 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। वे 3 साल पहले रि‍टायर हुए थे, तभी से उन्‍हें लगातार सर्वि‍स एक्‍सटेंशन मि‍ल रहा है। वे सीएम सचिवालय में सचिव थे। वे समाजवादी पार्टी के करीबी माने जाते हैं। मुलायम सिंह यादव की सरकार के समय वे विशेष सचिव भी रह चुके है।

गौरतलब है कि रि‍टायरमेंट के बाद चहेते अफसरों को महत्‍वपूर्ण पदों पर तैनाती को लेकर दायर याचि‍का पर हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच गंभीर रुख अपना चुकी है। कोर्ट ने इस मामले में यूपी के चीफ सेक्रेटरी से जवाब तलब भी कि‍या था। कोर्ट के सामने शंभू सिंह यादव, एसके रघुवंशी, अजय अग्रवाल, प्रभात मित्तल और मुकेश मित्तल जैसे चर्चित आईएएस अफसरों के नाम सामने आये थे। जिसमे से इनके नाम पर सहमति बनी थी।

ऑपरेशन बाइकर एंड इंटीग्रेटेड ट्रैफिकिंग सिस्टम

सूबे की राजधानी लखनऊ और ग्रेटर नोएडा में एंटीग्रेड ट्रैफिकिंग सिस्टम को लागू किये जाने को लेकर मुख्य सचिव दीपक सिंघल ने जो बैठक की थी। आज उसका असर लखनऊ में देखने को मिला I लखनऊ के डीएम राज शेखर और एसएसपी मंजिल सैनी ने हजरत गंज चौराहे पर निरीक्षण किया। इस मौके पर बताया गया कि ट्रैफिक व्यवस्था को और भी हाईटेक बनाने के उद्देश्य से जो भी काम करना है उसे और बेहतर कैसे किया जाये ये सबसे बड़ी समस्या है I इसी को लेकर आज डीएम और एसएसपी ने एक दल बनाकर व्हाइट हाउस वाटर कीपर संस्था के साथ हजरतगंज चौराहे का निरीक्षण किया। जहाँ मातहतो को ऑपरेशन बाइकर चलाने की निर्देश दिए गए।

28 दोपहिया वाहन व 18 मोबाइल पुलिस ने स्वामियों को लौटाए

पिछले काफी समय से लखनऊ के विभिन्न थाना क्षेत्रों में लावारिस खड़े दो पहिया वाहनों को पुलिस ने उनके मालिकों को सौप दिया है। इतना ही नहीं पुलिस की मोबाइल की रिकवरी सेल ने भी भारी संख्या में बरामद मोबाइल फोन उनके स्वामियों को लौटाए है। पुलिस ने यह कार्रवाई एसएसपी लखनऊ द्वारा चलाये गए एक अभियान के बाद की है।

लखनऊ के कई थानों और कोतवाली में खड़े लावारिस दो पहिया वाहन पिछले काफी समय से धूल खा रहे थे। इन वाहनों को उनके मालिको तक वापस देना लखनऊ पुलिस के लिए भी एक चुनौती बनी हुई थी। हालांकि मंजिल सैनी की लखनऊ में एसएसपी के पद पर तैनाती के बाद उनके द्वारा लावारिस वाहनों और बरामद मोबाइल को उनके स्वामियों तक पहुँचाने के लिए एक अभियान चलाया गया। नतीजा यह रहा है कि लखनऊ पुलिस ने एक विशेष किस्म के वाहन समन्वय सॉफ्टवेर के माध्यम से वाहनों का मिलान कर 28 दोपहिया वाहन को उनके स्वामियों को सौप दिए गए। इसी तरह मोबाइल रिकवरी सेल द्वारा बरामद 18 मोबाइल को भी कड़ी मेहनत के बाद उनके स्वामियों को पता कर लखनऊ पुलिस द्वारा उनके मोबाइल को उन्हें वापस लौटा दिए गए है।

महिला कांग्रेस का मौन धरना

बुलंदशहर हाईवे में मां बेटी के साथ हुई गैंगरेप की घटना ने पूरे देश को झकझोर के रख दिया। हर पार्टी अपने-अपने तरीकों से इस घटना की तीखी आलोचना कर रही है। राजधानी लखनऊ मे कांग्रेस की महिला कार्यकत्ताओ ने हजरतगंज स्थित गांधी प्रतिमा पर एक समूह के रूप मे मौन धरना प्रदर्शन दिया। जहां कांग्रेस पार्टी की महिला कार्यकत्ताओ ने प्रदेश की अखिलेश सरकार की बर्खास्गी की मांग की।
कांग्रेस कार्यकत्ता शबनम पांडेय और नीलम सिंह ने बताया कि प्रदेश मे पिछले 4 सालो मे महिलाओ के प्रति अपराध बढे है वही प्रदेश सरकार सिर्फ कार्यवाही का आवश्सान देकर अपना पल्ला झाड लेती है और तो और केद्र मे बैठी भाजपा की सरकार जहां बेटी की सम्मान की बात करती है वो भी केंद्र मे बैठी होने के बावजूद मूकदर्शक बनी हुई है। दूसरी तरफ प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री आजम खां और प्रदेश प्रवक्ता आईपी सिंह बयानबाजी करने मे लगे हुए है।

सीएम ने बुलंदशहर की घटना पर चुप्पी तोड़ी। कहा कि बदांयू से लेकर बरेली तक बीजेपी ने की है गंदी राजनीति। आखिरकार सीएम अखिलेश यादव ने बुलंदशहर की घटना पर चुप्पी तोड़ी है। उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा कि घटना निंदनीय है और दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पीड़ित परिवार यदि मामले की जांच केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से करवाना चाहेगा तो सरकार इसके लिए भी तैयार है। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने नवनियुक्त उप लोकायुक्त शंभू सिंह यादव के शपथ ग्रहण के बाद राजभवन में पत्रकारों से बातचीत के दौरान ये बात कही। हालांकि जब उनसे इस मामले में आजम खान के विवादित बायन के बारे में पूछा गया तो वह बचाव की मुद्रा में नजर आए। आजम खान ने बुलंदशहर गैंगरेप को राजनीतिक साजिश बताया था।

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि विपक्षी दल मामले का राजनीतिक फायदा उठाने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंन बीजेपी पर बड़ा हमला बोलते हुए बीजेपी नेताओं से पूछा है कि वह हाइवे पर जुल्म का शिकार हुए परिवार के साथ बंद कमरें में क्या बातचीत कर रहे हैं। उन्होंने बीजेपी नेताओं को ठन ठन गोपाल बताते हुए कहा कि उनके पास कोई मुददा नहीं है। हमारी सरकार ने घटना पर कड़ा एक्शन लिया है। अखिलेश यादव ने कहा कि बदांयू से लेकर बरेली तक की घटनाओं पर बीजेपी ने गंदी राजनीति की है।

अखिलेश यादव ने कहा है कि बीजेपी के नेता एसी कमरों की राजनीति करते हैं। विकास के नाम पर शून्य राजनीति करने वाली बीजेपी सिर्फ नारे लगाने का काम करती है। अखिलेश यादव ने आजम खां मामले पर किसी का नाम लिए बिना कहा कि इस तरह की अभद्र भाषा का इस्तेमाल बीजेपी और बीएसपी के लोग करते हैं। मीडिया से उन्होंने सवाल पूछा कि बदांयू घटना पर सरकार को क्या नहीं कहा गया लेकिन जब सच सामने आया तो क्या निकला। अखिलेश यादव ने मीडिया पर चिकोटी काटते हुए कहा कि एंकर मेकअप करके उनके वक्तवयों को काट छाट कर मसाला लगाकर पेश करते हैं।

पुलिस ने पूरी तत्परता से काम किया
एक सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि मामले की जांच राज्य की पुलिस पूरी तत्परता से कर रही है। इस मामले में सरकार जो कार्रवाई कर सकती थी तत्काल की। जानकारी मिलने के बाद अधिकारियों को कडे निर्देश दिए गए। अधिकारियों पर भी कारवाई हुई है। इसके बावजूद यदि पीडित परिवार सीबीआई से जांच कराना चाहेगा तो हमारी सरकार इसके लिए भी तैयार है। उन्होंने कहा कि पीडित परिवार के साथ सरकार की संवेदनाएं हैं। फास्ट ट्रैक कोर्ट के जरिये मामले की सुनवाई करायी जायेगी। पीडितों को हर कीमत पर न्याय दिलाया जायेगा।

राजनीतिक साजिश से बाज आए भाजपा
बुलन्दशहर की घटना को शर्मनाक और दुरूखद बताते हुए मुख्यमंत्री ने भाजपा पर आरोप लगाते हुए कहा कि वे लोग एयरकंडीशनर कमरों में बैठकर राजनीति कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि विपक्ष को इस संवेदनशील घटना पर राजनीति नहीं करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि भाजपा के नेता और मंत्री बताएं कि पीड़ित परिवार को कमरे में बैठ कर क्या समझाया। उनका कहना था कि विपक्ष को राजनीतिक साजिश से बाज आना चाहिए। उन्होंने कहा कि विकास के नाम पर ठन ठन  गोपाल हैं ये दल।

प्रेम करना कोई अपराध नहीं
अखिलेश ने बरेली की घटना पर कहा कि प्रेम करना कोई अपराध नहीं है। भाजपा इस मामले को राजनीतिक फायदे के लिए बात का बतंगड़ बना रही है। वहीं आजम खान ने भाजपा के आईपी सिंह के बयान पर कहा कि अगर ये लोग ऐसी भयावह घटनाओं का राजनीतिकरण कर रहे हैं तो यह उनके निम्न स्तर को दिखाता है भाजपा के प्रवक्ता आईपी सिंह ने ट्वीट कर कहा था कि मियां आजम खान की बीवी और बेटी से गैंगरेप हो जाए तब आजम की आंख खुलेगी। आईपी सिंह का कहना है कि जब तक आजम खान पीड़ित परिवार से माफी नहीं मांग लेते, वह फेसबुक या ट्विटर से अपना कॉमेंट डिलीट नहीं करेंगे।

जूही सिंह ने मांगी आजम के बयान पर माफी
समाजवादी पार्टी की जूही सिंह ने कहा कि आजम खान ने स्पष्टीकरण दे दिया है लेकिन फिर भी मैं उनके बयान पर माफी मांगती हूं। बता दें कि यूपी के नैशनल हाइवे 91 पर शुक्रवार की रात एक महिला और उसकी नाबालिग बेटी को कार से खींचकर उनके साथ गैंगरेप किया गया था। नाबालिग के पिता का कहना है कि खराब कानून-व्यवस्था की वजह से ही उनके परिवार के साथ यह अपराध हुआ।

No comments:

Post a Comment