Dec 5, 2015

2017 के लिये सपा का गीत लांच

संजय सक्सेना,लखनऊ

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में भले ही अभी एक साल का वक्त हो, मगर समाजवादी पार्टी ने चुनावी नारों और गीतों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। मुख्य गीत के रूप में तैयार गीत ‘तरक्की का शुभारंभ, प्रगति का श्रीगणेश...अखिलेश, अखिलेश, अखिलेश’ से साफ है कि सपा अखिलेश यादव के चेहरे को आगे रखकर ‘लक्ष्य-2017’हासिल करने का प्रयास करेगी।पार्टी एक भव्य समारोह में इस गीत को लांच करेगी।यह गीत समाजवादी पार्टी में बढ़ा बदलाव होने का संकेत देते नजर आयेगा।समाजवादी पार्टी ने वर्ष 2012 का विधानसभा चुनाव मुलायम सिंह यादव के नाम पर लड़ा था।



उसी समय से उनके द्वारा अखिलेश यादव को भविष्य के चेहरे के रूप में स्थापित करना शुरू कर दिया था।2012 की जीत के बाद अखिलेश का पार्टी में कद एकदम बढ़ गया।यही वजह है लक्ष्य-2017 को साधने के लिए गढ़े जा नारे व गीत अखिलेश यादव को केंद्र में रखकर तैयार किए जा रहे हैं। ‘तरक्की का शुभारंभ... गीत मुलायम सिंह यादव के शिक्षक व हिदी संस्थान के अध्यक्ष उदय प्रताप सिंह ने लिखा है। गीत को मधुर आवाज बॉलीवुड के पार्श्वगायक जावेद अली ने  दी है। पांच मिनट के इस गीत में समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश यादव की छवि विकासशील युवा के रूप में उभारने का प्रयास किया गया है।गीत में अखिलेश सरकार की महत्वाकांक्षी कन्या विद्या धन, लैपटाप वितरण योजना और मेट्रो की पहल का भी जिक्र है।

गौरतलब हो इससे पूर्व 2014 के लोकसभा चुनाव के समय मुलायम सिंह के समर्थन में उनकी छोटी बहू ने भी कुछ इसी तरह के गीत से प्रचार किया था।बेटे प्रतीक की बहू अपर्णा ने गीतों के माध्यम से जनता में जोश भरने की खूब कोशिश की थी।‘ ..प्रण करो देश बचाना है, भ्रष्टों को भगाना है, नेता जी (मुलायम) को दिल्ली जाना है।’शीर्षक वाले इस गीत को आवाज सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह की छोटी पुत्रवधू अपर्णा यादव ने दी थी।यह और बात है कि यह गीत जनता में मुलायम के प्रति अलख नहीं जला पाया।सपा आंकड़ा पांच पर ही सिमट गया था। इस प्रचार गीत को बालीवुड के मशहूर संगीतकार साजिद-वाजिद ने संगीत दिया था। गीत में अपर्णा यादव के साथ वाजिद खां ने जुगलबंदी की थी। इसकी आडियो अखिलेश सरकार के कैबिनेट मंत्री राजेंद्र चैधरी, सपा मुखिया के बेटे प्रतीक यादव और अपर्णा यादव ने पार्टी के प्रदेश कार्यालय में जारी किया था।अपर्णा यादव ने कहा कि उन्होंने शास्त्रीय संगीत की शिक्षा ली है, जिसका उपयोग पार्टी के लिये उन्होंने लोकसभा चुनाव 2014 की तैयारियों के दौरान किया था। इससे पहले सपा ने ग्रैमी पुरस्कार विजेता बिली जोएल से भी एक गाने ‘वी डिडंट स्टार्ट द फायर ’ का अधिकार खरीदा था। गीत का हिंदी रूपांतरण ‘मन से हैं मुलायम, पर इरादे लोहा..’ के रूप में किया गया। इसका इस्तेमाल लोकसभा चुनाव में पार्टी के प्रचार में खूब हुआ था। जिसे बॉलीवुड गायक जावेद अली ने गाया था जबकि अपर्णा के गाए गीत को शबाब शाबरी ने लिखा था।2017 के विधान सभा चुनाव के लिये समाजवादी पार्टी प्रचार गीत तैयार करने और नारे बनाने के साथ-साथ चुनाव एक्सपर्टो की भी टीम भी हायर कर रहे हैं,जैसे 2014 में बीजेपी ने और बिहार में नीतीश कुमार ने की थी।

No comments:

Post a Comment