Feb 5, 2016

खबर का असर : एक बार फिर कलम ने जीती जनहित की जंग

-रामजी मिश्र 'मित्र'-
सीतापुर (उत्तर प्रदेश)/ खीचों न कमानों को, न तलवार निकालो, जब तोप मुक़ाबिल हो तो अखबार निकालो अकबर अलाहाबादी की यह पंक्तियाँ सीतापुर जिले के गैस एजेंसी प्रकरण पर एकदम ठीक बैठ गईं। हालांकि स्थानीय मीडिया से लेकर हर जिम्मेदार ने मज़लूमों की कोई मदद नहीं की थी। बाद को यह मामला सच्ची ऐसी मीडिया की निगाह में आ गया जो जनहित के मुद्दे ज़ोर शोर से उठाती रही है। बस फिर क्या था सुर्खी बनते ही सच्ची मीडिया ने फिर एक बार जनहित की जंग फतेह कर ली। आखिरकार सीतापुर जिले की महोली गैस एजेंसी को आखिर अपनी कार्यशैली सुधारनी ही पड़ गयी। खबरों के प्रकाशन और फालोअप के चलते एजेंसी में लगभग दस दिन तक अफरातफरी मची रही।


खबर का पीछा किए जाने के कारण लोगों को भी सुधार की पूरी उम्मीद जाग गई थी। मीडिया में आई खबरों के बाद से ही एजेंसी के द्वारा आ रही दिक्कतों  को समाप्त करने के प्रयास तेज कर दिये गये थे। एल पी जी के उपभोक्ताओं की हर समस्या पर एजेंसी त्वरित कार्रवाई के लिए तत्पर दिख रही थी। इधर अगर उपभोक्ताओं की बात करे तो वह एजेंसी के एकदम बदले मिजाज से आश्चर्य में तो थे लेकिन उन्हे इस बात की खुशी भी थी। एजेंसी के द्वारा किये गये कथित घपलों के मामले पर जिम्मेदारों के मौन पर लोगों से बात करने पर लोगों का दर्द फिर छलक पड़ा। लोगों की माने तो अगर मीडिया ने उनका जो साथ दिया है उसकी जितनी तारीफ की जाये वह कम ही है।

कार्यशैली सुधारने की शर्त पर मिली महोली गैस एजेंसी को एनओसी

इधर देवेन्द्र गैस एजेंसी ने इस मामले पर फीडबैक लेकर एन ओ सी प्राप्त कर ली। गैस एजेंसी के अंदर और बाहर रेट लिस्ट को भी लगा दिया गया है। कर्मचारी उपभोक्ताओं के प्रति बेहद नर्मी से बात करते नजर आ रहे हैं। गैस एजेंसी के मैनेजर राकेश त्रिवेदी ने उपभोक्ताओं की शिकायते हर हाल में निस्तारित करने की बात कही है। हालांकि अगर एजेंसी के कर्मचारियों की माने तो वह पहले भी उपभोक्ताओं की हर संभव मदद करते रहे है। इधर मामले पर कुछ अधिकारियों पर भारत सरकार की तरफ से होने वाली कार्यवाही का खतरा अब भी मड़रा रहा है। दरअसल अधिकारियों ने मामले पर जांच से पहले ही मामला एजेंसी के संज्ञान मे दे दिया था। इस गंभीर मुद्दे पर अधिकारियों की इस कार्यशैली के बारे में रिजनल आफ़ीसर अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि मामला उनके ध्यान में नही है हालांकि अभी दिखवाता हूँ और कंसर्न टीम संपर्क कर लेगी। वर्तमान में हुई पूरी कार्यवाही का पूरा ब्योरा अनुराग श्रीवास्तव को भेज दिया गया है। इसके बाद वह मामले पर अपनी रिपोर्ट लगाकर हुई कार्यवाही की जानकारी उच्च अधिकारियों को भेजेंगे।

Ramji Mishra
रामजी मिश्र 'मित्र'
ramji3789@gmail.com

No comments:

Post a Comment