Apr 11, 2016

अखबार का टाइटल ले लेना और अखबार मालिक बन कर समाज पर धौंस जमाना कोई नई बात नहीं है

अखबार का टाइटल ले लेना और अखबार मालिक बन कर समाज पर धौंस जमाना कोई नई बात नहीं है। कुकुरमुत्‍ते की तरह गली-गली ऐसे लोग भी अखबार निकाल रहे हैं, जिनका पत्रकारिता और उसके चरित्र से कोई लेना-देना नहीं है। हालांकि यह आरएनआई की भी कमजोरी है कि वह किसी को भी उसकी पृष्‍ठभूमि की ठीक से जांच किए बगैर अखबार निकालने की इजाजत दे देता है। अब इस सुविधा का बुरी तरह से दुरुपयोग हो रहा है। स्थिति विस्‍फोटक होती जा रही है।


 दिल्‍ली के बीच करोलबाग में एक अखबार पिछले 12 फरवरी से शुरू हुआ, दिनांक टाइम्‍स। उसके मालिक है अनिल अहलूवालिया। अखबार को टाइटल उनकी पत्‍नी संतोष अहलूवालिया के नाम से मिला है, जिनका पत्रकारिता से कोई लेना-देना नहीं है। अनिल अहलूवालिया की कंपनी है फारएवर डिजिटल मीडिया लिमिटेड। उन्‍हें अखबार निकालने का शौक चर्राया तो रातोरात दिल्‍ली में अखबार लांच कर दिया। उनके सीईओ हैं श्‍याम जो पत्रकारिता को रैकेट बनाने में लगे हुए हैं। उनको कंपनी चलाने की एबीसी नहीं आती पर वह सीईओ बन बैठे हैं। अखबार में श्रम कानूनों का भयंकर उल्‍लंघन हो रहा है। किसी भी कर्मचारी को न तो नियुक्ति पत्र मिला है और न ही परिचय पत्र। वहां हालत यह है-न खाता न बही, जो श्‍याम कहें वही सही। उन्‍होंने पिछले दिनों एक सहयोगी को अपनी जिद पूरी करने के लिए हटवा दिया।

उसने जब अपना उचित पारिश्रमिक मांगा तो अहलूवालिया साहब कहने लगे-मैं इस शहर को तबाह कर दूंगा। अखबार की ताकत हाथ में आते ही वह सठिया गए हैं। समझ में नहीं आ रहा है कि वह किस आतंकी संगठन से मिले हैं, जो शहर को ही तबाह करने की धमकी देने लगे हैं। 8/28, अब्‍दुल अजीज रोड पर मंदाकिनी होटल में आफिस किराये पर लिया है, जहां सुरक्षा मानकों का बुरी तरह से उल्‍लंघन हो रहा है। वहां शार्टसर्किट से दो बार आग लगी, लेकिन अग्नि शमन के उपाय नहीं किए गए। यही हाल रहा तो मंदाकिनी होटल एक दिन उपहार बन कर रह जाएगा। खैर, अहलूवालिया साहब का क्‍या धंधा है और वह अखबार क्‍यों निकाल रहे हैं, इसकी जांच तो पुलिस और सीबीआई को करनी चाहिए, क्‍योंकि वहां काम करने वाले किसी भी व्‍यक्ति का पुलिस वेरीफिकेशन भी नहीं हुआ है। अखबार के नाम पर धमकी देने वाले अखबार मालिकों से देश और समाज को सावधान रहना होगा।

अखबार के संपर्क का सूत्र इस प्रकार है-
दिनांक टाइम्‍स
8/28, अब्‍दुल अजीज रोड, करोलबाग, नई दिल्‍ली।
फोन-011-28751129, 28751105
dinanktimes@gmail.com

No comments:

Post a Comment