Jun 3, 2016

घट रही है मीडिया की विश्वसनीयता : प्रो. पुष्पेश पंत




हल्द्वानी। हिन्दी पत्रकारिता दिवस के अवसर पर उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय में आयोजित संगोष्ठी में बोलते हुए जानेमाने टिप्पणीकार, पद्मश्री प्रो.पुष्पेश पंत ने कहा कि हिन्दी का ह्रास और पत्रकारिता का अवमूलन हो रहा है। उन्होने कहा कि अखबार आज जरूरत नही बल्कि आदत की वजह से खरीदा जाता है। जबकि कुलपति प्रो. नागेश्वर राव ने कहा कि हिन्दी पत्रकारिता में पाठकों को भी ध्यान में रखकर चलना चाहिए।


संगोष्ठी में मुख्य वक्ता जेएनयू के पूर्व प्रोफेसर पंत ने कहा कि वर्तमान में मीडिया की विश्वसनीयता घट रही है, जो कि चिन्तनीय है। यह लड़ाई अकेले पत्रकार की नही है बल्कि इसके लिए समूचे समाज को बदलना होगा। उन्होने कहा कि हिन्दी अखबारों में धीरे-धीरे पाठ्य सामग्री भी कम हो रही है, इससे हिन्दी पत्रकारिता को नुकसान हो रहा है। प्रो.पंत ने हिन्दी अखबारों में अंग्रेजी के लेखकों के अनुदित कालम पर भी सवाल उठाये। कुलपति प्रो. राव ने कहा कि समाचार पत्र को पाठकों के अनुरूप चलना चाहिए। उन्होने कहा कि जो समाचार पत्र पाठकों के अनुरूप नही ढल पाये वह सफल नही हो सके। प्रो. राव ने कहा कि दूरस्थ्य शिक्षा ने हिन्दी पत्रकारिता को आगे बढ़ाने में काफी सहयोग दिया है। दूरस्थ्य शिक्षा कम पैसे में बेहतर शिक्षा देने का प्रयास कर रहा है। पत्रकारिता विभाग के निदेशक प्रो. गोविन्दसिंह ने हिन्दी पत्रकारिता दिवस के महत्व के बारे बताया। उन्होंने कहा कि आज समाचार पत्र का विस्तार तो हे रहा है, लेकिन तैयारी नही हो रही है, व्यावसायीकरण हावी है।

कार्यक्रम में हिन्दुस्तान के स्थानीय संपादक योगेश राणा ने कहा कि आज हिन्दी भाषी राज्यों में पत्रकारों पर हमले की घटनाएं बढ़ रही है, जो कि चिन्ताजनक है। उन्होने कहा कि अखबारों का स्वरूप बदल रहा है अखबार से साहित्य संस्कृति खत्म हो रही है। हमें न्यू मीडिया के लिए खुद को तैयार रखना चाहिए। जबकि अमर उजाला के संपादक अनूप वाजपेयी ने कहा कि इस दिवस को उत्सव के रूप में मनाना चाहिए। नई चुनौतियों के साथ नया एजेंडा तय करना चाहिए। उन्होने कहा पत्रकारिता एक विधा है इसमें पककर जो तैयार होते है वह ही सफल पत्रकार होते है। आधारशिला पत्रिका के संपादक दिवाकर भट्ट ने कहा कि आज की पत्रकारिता की व्यवसायिक चुनौतियां है, हमें लोगों का विश्वास कायम रखना है तो निष्पक्ष पत्रकारिता करनी होगी। कुलसचिव प्रो. आरसी मिश्र ने कहा कि शिक्षा व पत्रकारिता का आपसी संबंध है। उन्होने आगन्तुकों का धन्यवाद किया। कार्यक्रम का संचालन पत्कारिता विभाग के भूपेनसिंह व राजेंद्र कैड़ा ने किया। कार्यक्रम में निदेशक प्रो. एचपी शुक्ला, प्रो. पीडी पंत व राजेंद्रसिह क्वीरा सहित बड़ी संख्या में लोग थे।

-राजेंद्र क्वीरा की रिपोर्ट.

No comments:

Post a Comment