Jan 25, 2016

मालदा के कालियाचक की हिंसा दो समुदायों के बीच का दंगा नहीं

25th January 2015 | प्रेस विज्ञप्ति

कालियाचक के दौरे के बाद जन जागरण शक्ति संगठन की टीम की शुरुआती रिपोर्ट

मालदा के कालियाचक में हुई हिंसा, साम्‍प्रदायिक हिंसा नहीं दिखती है। इसे एक समुदाय का दूसरे समुदाय पर आक्रमण भी नहीं कहा जा सकता है। यह जुलूस में शामिल होने आए हजारों लोगों में से कुछ सौ अपराधिक प्रवृत्ति के लोगों का पुलिस प्रशासन पर हमला था। इसकी जद में एक समुदाय के कुछ घर और दुकान भी आ गए। गोली लगने से इस ही समुदाय का एक युवक जख्मी भी हुआ। पूरी घटना शर्मनाक और निंदनीय है| ऐसी घटनाओं का फायदा उठाकर  दो समुदायों के बीच नफरत और गलतफहमी पैदा की जा सकती है| यह राय मालदा के कालियाचक गई जन जागरण शक्ति संगठन (जेजेएसएस) की पड़ताल टीम की है।


हिन्दू महासभा के कथित नेता कमलेश तिवारी के पैगम्‍बर हजरत मोहम्‍मद के बारे में दिए गए विवादास्‍पद बयान का विरोध देश के कई कोने में हो रहा है| हाल ही में अररिया, फारबिसगंज, बैसी (पूर्णिया), कटिहार आदि जगहों पर भी विरोध हुए। इसी सिलसिले में मालदा के कालियाचक  में जनवरी को कई  संगठनों ने मिलकर एक विरोध सभा का आयोजन किया। इसी सभा के दौरान कालियाचक में हिंसा हुई। इस हिंसा को मीडिया खासकर इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया ने जिस रूप में पेश किया, वह काफी चिंताजनक दिख रहा है। इस पर जिस तरह की बातें हो रही हैं, वह भी काफी चिंताजनक हैं।

10 दिन बाद भी जब कालियाचक की घटना की व्याख्या साम्प्रदायिक शब्दावली में हो रही थी तब जन आंदोलनों का राष्ट्रीय समन्वय (एनएपीएम) से सम्बन्ध जन जागरण शक्ति संगठन (जेजेएसएस) ने तय किया कि वहाँ जाकर देखा जाए कि आखिर क्या हुआ है? जेजेएसएस ने तीन लोगों की एक टीम वहां भेजी। इसमें पत्रकार और सामाजिक कार्यकर्ता नासिरूद्दीन, जेजेएसएस के आशीष रंजन और शोहिनी लाहिरी शामिल थे। मालदा में एसोसिएशन फॉर प्रोटेक्‍शन ऑफ डेमोक्रेटिक राइट्स (एपीडीआर) के जिशनू राय चौधरी ने इस टीम की मदद की। ये टीम 16 जनवरी को मालदा पहुंची और 17 को वापस आई।
टीम ने खासकर उन लोगों से ज्यादा बात की जिनके बारे में कहा जा रहा है कि हिंसा उनके खिलाफ हुई है| इन्होने जो देखा और पाया उसका संक्षेप में शुरुआती ब्योरा यहाँ पेश किया जा रहा है।


जन जागरण शक्ति संगठन की ओर से –

रंजीत पासवान        
कामायनी स्वामी        
आशीष रंजन

National Alliance of People’s Movements
National Office : 6/6, Jangpura B, Mathura Road, New Delhi 110014
Phone : 011 24374535 Mobile : 09818905316
Web : www.napm-india.org | napmindia@gmail.com
Facebook : www.facebook.com/NAPMindia
Twitter : @napmindia

No comments:

Post a Comment