May 29, 2016

एबीपी न्यूज़ का वायरल सच या टीआरपी का फंडा



एबीपी न्यूज़ पर इनदिनों एक कार्यक्रम आता है वायरल सच। इस कार्यक्रम के जरिये न्यूज़ चैनल दावा करता है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही किसी तस्वीर या वीडियो को दर्शक उनके पास मेल करें और चैनल उसकी पड़ताल कर सच समाज तक पहुंचायेगा। लेकिन एबीपी न्यूज़ का यह वायरल सच सिर्फ टीआरपी तक की सीमित दिखाई पड़ता है क्योंकि इसी साल फरवरी महीने में पीएम मोदी की मां के अस्पताल में भर्ती होने की ख़बर को लेकर वायरल हो रही तस्वीर पर एबीपी न्यूज़ ने अपनी पड़ताल के बाद जो दावा किया था वह झूठा साबित हुआ।



इसके लिए एबीपी न्यूज़ ने ट्वीट कर इसके लिए माफी भी मांगी। दरअसल पीएम मोदी की मां को लेकर एक तस्वीर वायरल हुई थी तस्वीर के साथ मैसेज था कि हीरा बा अस्पताल में भर्ती हैं और उनकी सलामती के लिए दुआ करें। एबीपी न्यूज़ ने इस तस्वीर की पड़ताल कर दर्शकों को बताया कि तस्वीर झूठी है। लेकिन एक दिन बाद ट्वीट कर माफी मांगते हुए कहा कि उन्होंने दर्शकों के सामने सही ख़बर नहीं रखी थी और उनकी पड़ताल गलत थी। हालांकि अपनी गलती स्वीकार करना एक साहसिक काम है जो एबीपी ने किया कि अपनी गलती स्वीकार करने में कोई संकोच नहीं किया, लेकिन क्या यह दर्शकों के साथ धोखा नहीं है। कहीं ऐसा तो नहीं कि टीआरपी की दौड़ में यह चैनल भी अपना भरोसा खोने लगा है।

लेखक Dinesh Sharma 3 साल से पत्रकारिता में सक्रीय हैं व इनदिनों असल न्यूज़ पत्रिका में सब एडिटर पद पर कार्यरत हैं।  संपर्क - 8285179339 , dksharmag8@gmail.com 

No comments:

Post a Comment