May 25, 2016

गोरखपुर में पत्रकारों ने किया प्रदर्शन, सुरक्षा समेत कई मांगों को लेकर सौंपा ज्ञापन, देखें तस्वीरें



गोरखपुर । इण्डियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सेराज अहमद कुरैशी के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमण्डल हाथ में काली पट्टी बॉधकर एवं पत्रकारों की मॉगों से सम्बन्धित तख्तियॉ हाथों में लेकर विरोध प्रदर्शन करते हुए जिलाधिकारी कार्यालय पर पहुंचा। जिलाधिकारी की अनुपस्थिति में पत्रकारों की निर्मम हत्याओं, प्राणघातक हमलों एवं उनकी विभिन्न समस्याओं से सम्बन्धित राष्ट्रपति को सम्बोधित आठ सूत्रीय ज्ञापन सिटी मजिस्ट्रेट गोरखपुर के सौंपा।


अपने सम्बोधन में राष्ट्रीय अध्यक्ष सेराज अहमद कुरैशी ने कहा कि बिहार प्रान्त के हिन्दुस्तान हिन्दी दैनिक सिवान के जिला प्रभारी राजदेव रंजन को बदमाशों द्वारा गोली मारकर निर्मम हत्या , पत्रकार इन्द्रदेव यादव चतरा झारखण्ड में गोली मारकर हत्या तथा गाजियाबाद में कार्यरत गोरखपुर निवासी दैनिक जागरण के फोटो जर्नलिस्ट अभिनव चतुर्वेदी राजन पर बदमाशों द्वारा जानलेवा हमला व दैनिक जागरण पत्रकार नालन्दा बिहार शरीफ (बिहार) में कार्यरत गगहा, गोरखपुर निवासी राजेश सिंह के एमएलसी हीरा बिन्द द्वारा जान मारने की धमकी देने की घटना से भारत का चौथा स्तम्भ कहे जानेवाले पत्रकारिता जगत के झकझोर दिया।

उन्होने आगे अपने सम्बोधन में कहा कि पत्रकार राजदेव रंजन एवं इन्ददेव यादव के परिजनों के एक करोड़ रूपया आर्थिक मुआवजा एवं आश्रितों के सरकारी नौकरी दी जाय। इन प्रान्तों की सरकारों द्वारा सम्बन्धित घटनाओं पर कड़ी कार्यवाही करें इन प्रान्तीय सरकारों द्वारा सम्बन्धित घटनाओं पर उचित कार्यवाही नहीं की गयी,इण्डियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन सभी जिला मुख्यालयों पर धरना-प्रदर्शन करेगी।

प्रदेश अध्यक्ष पूर्वान्चल दीपक कुमार त्रिपाठी ने अपने सम्बोधन में कहा कि पत्रकारों के ऊपर भ्रष्ट अधिकारियों ,नेताओं एवं दबंगों द्वारा उनके पक्ष में समाचार नहीं  लिखने से असंतुष्ट होकर उनके फर्जी मुकदमें थाने में दर्ज कराकरके प्रताड़ित कराये जा रहे है। ऐसे पत्रकारों के उत्पीड़न को रोकने के लिए जिलाधिकारी ,पुलिस अधीक्षक, सूचनाधिकारी एवं इण्डियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष की समिति प्रत्येक जिले में गठित करा करके पत्रकारों के विरूद्ध दर्ज शिकायतों की जॉच कराने के बाद दोषी पाये जाने पर ही कार्यवाही करें। मण्डल अध्यक्ष गोरखपुर जितेन्द्र द्विवेदी ने कहा कि देश के सभी प्रदेशों में पत्रकार उत्पीड़न की घटना पर सार्थक रणनीति बनाने एवं समस्याओं के निराकरण के लिए सभी प्रदेशो में ‘‘प्रेस परिषद आयोग’’ का गठन किया जाये।

जिलाध्यक्ष गोरखपुर सुरेन्द्र कुमार सिंह ने कहा कि पत्रकारों की सुरक्षा के लिए ‘‘पत्रकार प्रोटेक्शन एक्ट’’ बनाया जाय ,ं देश की सभी प्रदेश सरकार ‘‘पत्रकार पेन्शन योजना’’ एवं ‘‘पत्रकार भविष्य निधि’’ की स्थापना के लिए सकारात्मक कार्यवाही करें एवं ब्लाकों, तहसीलों एवं शहरी पत्रकारों को पॉच लाख का सामूहिक बीमा कराये, जिसकी किस्त ्रदेश की प्रान्तीय सरकारों द्वारा दी जाये। इस अवसर पर प्रमुख रूप से सर्वश्री अवनीश त्रिपाठी, अजय गिरी-प्रदेशमहासचिव, विवेक कुमार श्रीवास्तव, रामसमुझ सावॅरा , डा0 वेदप्रकाश निषाद, रफी अंसारी,  राकेश मणि त्रिपाठी,  अजय मोदनवाल, बिपिन पाण्डेय, नवेद आलम, वजीहउद्दीन उस्मानी, सतीश मणि त्रिपाठी, मो0 आजम, रामकृष्ण शरण मणि त्रिपाठी, दानिश कमाल, शहनवाज अहमद, विजय मोदनवाल,  मेराज अहमद, सतीश चन्द, समीम डायमण्ड, शबाहत हुसैन रिजवी एडवोकेट, परवेज अख्तर , राजन राम त्रिपाठी, अवधेश श्रीवास्तव सहित तमाम पत्रकारगण शामिल रहे।



सेराज अहमद कुरैशी)
राष्ट्रीय अध्यक्ष
इण्डियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन
मो0 9889046013






ज्ञापन
सेवा में,                          
    महामहिम राष्ट्रपति महोदय,
    भारत गणराज्य, नई दिलली
    द्वारा-जिलाधिकारी , गोरखपुर
 
विषयः-    इण्डियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन द्वारा पत्रकारों की निर्मम हत्याओं, प्राणघातक हमलों एवं उनकी     सुरक्षा की मॉगों         का 8 सूत्रीय मॉग पत्र के स्वीकार कर सार्थक कार्यवाही करने के सम्बन्ध में।
महोदय,
    पत्रकारिता देश का चौथा स्तम्भ है, मगर आज देश में पत्रकारों के समक्ष बहुत विषम परिस्थियॉ हो गयी है, पत्रकारों की सुरक्षा खतरे में है, इसलिए भारत सरकार को हस्तक्षेप करना चाहिए तथा ऐसा कानून बनाया जाय, जिससे पत्रकारों की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके। यह जिम्मेदारी सरकार की है कि वह ऐसा माहौल बनाये कि पत्रकार स्वतंत्र एवं निष्पक्ष रूप से कार्य कर सके।
प्रमुख मॉगो जो निम्नवत है :-’
1.    1. बिहार प्रान्त के हिन्दुस्तान हिन्दी दैनिक सिवान के जिला प्रभारी राजदेव रंजन को बदमाशों द्वारा गोली मारकर निर्मम हत्या 2. पत्रकार इन्द्रदेव यादव चतरा झारखण्ड में गोली मारकर हत्या 3. शहीद पत्रकार जगेन्द्र सिह के साथी राजू मिश्रा, (जलालाबाद ,शाहजहॉपुर) पर  जगेन्द्र सिंह के खिलाफ बयान देने के लिए प्रदेश सरकार के राज्यंमत्री राममूर्ति वर्मा के गुर्गो द्वारा धमकी देना, 4. गाजियाबाद में कार्यरत गोरखपुर निवासी दैनिक जागरण के फोटो जर्नलिस्ट अभिनव चतुर्वेदी राजन पर बदमाशों द्वारा जानलेवा हमला ,    5. दैनिक जागरण पत्रकार नालन्दा बिहार शरीफ (बिहार) में कार्यरत गगहा, गोरखपुर निवासी राजेश सिंह के एमएलसी हीरा बिन्द द्वारा जान मारने की धमकी देने की घटना व 6. छत्तीसगढ़ के बस्तर सम्भाग में प्रशासन द्वारा निर्दोष चार पत्रकारों सोमारू नाग, संतोष यादव, दीपक जायसवाल व प्रभात सिंह पर नक्सलियों का साथी बताकर और फर्जी मामले ंमें फॅसाकर जेल भेजना 7. मथुरा स्थित गोबर्द्धन में ब्रज उपवन के पत्रकार रत्नेश चौहान के दंबगों द्वारा गेली मारने की घटना 8. सिन्दुरिया महराजगंज बैक लूट काण्ड में लोकमत के पत्रकार राजू के पुलिस द्वारा जेल भेजना, 9. लखनऊ बक्शी का तालाब थाना क्षेत्र में तहसील दिवस कार्यक्रम में  जिलाधिकारी द्वारा ग्रामीण महिलाओं के साथ अभ्रद व्यवहार की कवरेज कर रहे इलेक्ट्रानिक चैनल  के पत्रकार सनी को पुलिस द्वारा अभ्रदता करते हुए लाठियों से पीटने की घटना ने भारत का चौथा स्तम्भ कहे जानेवाले पत्रकारिता जगत के झकझोर दिया। इन प्रान्तों की सरकारों द्वारा सम्बन्धित घटनाओं पर कड़ी कार्यवाही की जाये ।
2.    पत्रकार राजदेव रंजन एवं इन्ददेव यादव के परिजनों के एक करोड़ रूपया आर्थिक मुआवजा एवं आश्रितों के सरकारी नौकरी दी जाय।
3.    पत्रकारों की सुरक्षा के लिए ‘‘पत्रकार प्रोटेक्शन एक्ट’’ बनाया जाय।
4    असुरक्षित पत्रकारों के आत्मरक्षा हेतु शस्त्र लाइसेन्स आवेदन के 15 दिन के अन्दर बिना एन0एस0सी0 के वरियता के आधार पर लाइसेन्स प्रपत्र जारी किया जाये।
5    देश के सभी प्रदेशों में पत्रकार उत्पीड़न की घटना पर सार्थक रणनीति बनाने एवं समस्याओं के निराकरण के लिए सभी प्रदेशो में ‘‘प्रेस परिषद आयोग’’ का गठन किया जाये।
6    पत्रकारों के ऊपर भ्रष्ट अधिकारियों ,नेताओं एवं दबंगों द्वारा उनके पक्ष में समाचार नहीं  लिखने से असंतुष्ट होकर उनके फर्जी मुकदमें थाने में दर्ज कराकरके प्रताड़ित कराये जा रहे है। ऐसे पत्रकारों के उत्पीड़न को रोकने के लिए जिलाधिकारी ,पुलिस अधीक्षक, सूचनाधिकारी एवं इण्डियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष की समिति प्रत्येक जिले में गठित करा करके पत्रकारों के विरूद्ध दर्ज शिकायतों की जॉच कराने के बाद दोषी पाये जाने पर ही कार्यवाही करें।
7.    देश की सभी प्रदेश सरकार ‘‘abपेन्शन योजना’’ एवं ‘‘पत्रकार भविष्य निधि’’ की स्थापना के लिए सकारात्मक कार्यवाही करें।
8    ब्लाकों, तहसीलों एवं शहरी पत्रकारों को पॉच लाख का सामूहिक बीमा कराये, जिसकी किस्त ्रदेश की प्रान्तीय सरकारों द्वारा दी जाये।

सेराज अहमद कुरैशी)
राष्ट्रीय अध्यक्ष
इण्डियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन
मो0 9889046013

No comments:

Post a Comment