Feb 4, 2016

पुलिस चौकी है या पशुओं का तबेला...


आम जनता के जान माल की सुरक्षा करने वाले पुलिस कर्मी वर्तमान में अपने ही जान की सुरक्षा के लिये चिन्तित है। जनपद के दर्जनो थाने एवं पुलिस चौकियां जर्जरावस्‍था में हैं। क‍ुछ तो निष्‍प्रयोज्‍य घोषित हैं किन्‍तु विवशता में पुलिस कर्मी उनमें रहने को मजबूर हैं। गुरूवार को सामाजिक संस्‍था समग्र विकास इंडिया के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष ब्रज भूषण दूबे के नेतृत्‍व में सामाजिक कार्यकर्ताओं ने गाजीपुर शहर कोतवाली की पुलिस चौकी गोराबाजार पर सुवह 9 से 10 बजे तक सत्‍याग्रह किया।


सत्याग्रह के समय हाथों में चार्ट पेपर था जिसपर लिखा था (पुलिस चौकी है या पशुओं का तबेला,,,,जीर्णोद्धार कराओ)। श्री दूबे ने कहा कि गुलामी के दिनो में अग्रेजों द्वारा स्‍थापित पुलिस चौकी काफी जीर्ण-शीर्ण है। दीवालें इतनी जर्जर हैं कि इस पार से उस पार तक दिखायी देता है। दीवालों की जर्जरता इस प्रकार है कि पैर के एक ठोकर को भी बर्दाश्‍त न कर पायें। सीमेण्‍ट सीट आधे से अधिक टूट गयी है जिससे सूर्य का प्रकाश व बरसात का पानी सीधे भीतर आता है। पेयजल का भी समुचित प्रबन्‍ध नहीं है। शौचालय जनता के सहयोग से बना है जो स्‍तरीय नहीं है। खुला बरामदा होने के कारण ठण्‍ड में पुलिस के जवानो को ठिठुरना प्‍डा है। श्री दूबे ने कहा कि इसके लिये उन्‍होने पुलिस अधीक्षक राम किशोर से लिखित अनुरोध किया था कि जर्ज्‍र थाने व पुलिस चौकियों का जीर्णोद्धार कराया जाय। आवश्‍यकता पडने पर थानो पर टेण्‍ट लगाये जांय। दिसम्‍बर माह में लखनउ कोतवाली की बैरक गिरने से एक पुलिस कर्मी के मौत का हवाला भी दिया था।

जावेद अहमद एवं नीरज सिंह ने कहा कि जनपद के जर्जर थानो व चौकियों को ठीक कराने तथा पुलिस कम्रियों को मौलिक सुविधाएं प्रदान कराये जाने हेतु अभियान चलायेंगे। उक्‍त अवसर पर रूद्रेश कुमार निगम, विनोद कुमार तिवारी, आनन्‍द कुशवाहा, लक्ष्‍मीकान्‍त चौबे, पवन पाण्‍डेय, धीरज विस्‍वा, दिनेश यादव, शीर्षदीप, सोनू सिंह आदि ने सत्‍याग्रह में भाग लिया। पुलिस चौकी सैदपुर, हंसराजपुर, शाहनिन्‍दा लोटन इमली के अलावा जर्जर थाना शादियाबाद, सैदपुर, गहमर, जमानियां आदि के लिये भी सत्‍याग्रह करने के विषय पर भी व्‍यापक चर्चा हुयी।

भवदीय
ब्रज भूषण दूबे
राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष
समग्र विकाास इंडिया।
मु0-सिकन्‍दरपुर पो0-पीरनगर
गाजीपुर।
उ0प्र0 9889474889
दिनांक 04 फरवरी 2016

No comments:

Post a Comment