Jan 15, 2016

मजीठिया मामले को लेकर देश भर के अखबारकर्मियों में हलचल तेज

नई दिल्ली/ नोएडा। मजीठिया मामले की हाल में हुई सुनवाई में माननीय उच्चतम न्यायालय द्वारा स्पष्ट रूप से कर्मचारियों का पक्ष लेने से देश भर के मीडियाकर्मियों में जबरदस्त हलचल है। अख़बारकर्मियों में माननीय अदालत के रुख से काफी उत्साह है और वे पूरी ताकत से आगे की कार्रवाई में जुट गए हैं। एक बड़ी बात यह हुई है कि अब तक जो अखबारकर्मी अपने संस्थानों के भीतर डरे हुए बैठे थे वे भी आंदोलन की राह पर निकलने की तैयारी में हैं।


इनमे से कई ऐसे थे जो अखबारमालिकों के चमचों की गुंडागर्दी से डर गए थे जबकि कई ऐसे थे जो हवा का रुख देख रहे थे। अब अदालत का रुख कर्मचारियों के पक्ष में होने के बाद ये लोग भी मजीठिया वेज बोर्ड की सिफारिशों का लाभ लेने के लिए मैदान में कूदने का मन बना चुके हैं। साथ ही ऐसे कर्मचारी जो अब तक यह कह रहे थे कि अखबारमालिकों से जीतना मुश्किल है उन्हें भी माननीय उच्चतम न्यायालय में हुई सुनवाई के बाद क़ानून की ताकत समझ में आ गयी है और वे भी आंदोलित कर्मचारियों से संपर्क साध रहे हैं।

उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखण्ड, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान सहित कई राज्यों में अखबार में कार्यरत कर्मचारी अब आंदोलन में कूदने के लिए तैयार हैं। इन राज्यों के कर्मचारियों द्वारा दिल्ली- नोएडा में आंदोलन कर रहे कर्मचारियों के साथ मिलकर अत्याचारी अखबार मालिकों के खिलाफ निर्णायक लड़ाई छेड़ने की तैयारी है। इन कर्मचारियों के बारे में इतना ही कहा जा सकता है कि देर आये लेकिन दुरुस्त आये। कुल मिलाकर दैनिक जागरण और अन्य अख़बारों के मालिकों के खिलाफ इन कर्मचारियों में खासा रोष है और ये किसी भी कीमत पर अपना हक़ लेने से पीछे नहीं हटना चाहते। कर्मचारियों का कहना है कि अखबार मालिकों के अत्याचार का घड़ा अब भर चुका है।

No comments:

Post a Comment