Jan 20, 2016

ब्लाग और वेबसाइट कमाई के अच्छे साधन

डा. राधेश्याम द्विवेदी

आज का युग प्रचार प्रसार तथा दिखावे का अधिक हैं यदि आपके पास अच्छा उत्पाद है और प्रचार प्रसार व मार्केटिंग ठीक नहीं है तो आप उतने लाभ नहीं उठा सकते हो। यदि आप के उत्पाद में अच्छी क्वालिटी नहीं भी है और मार्केटिंग आपकी अच्छी है तो आप काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हो। विभिन्न कम्पनियां अपने उत्पादों के प्रचार प्रसार करने के लिए करोडों डॉलर का खर्चा करती हैं। दुनियां का सबसे अधिक पैसा केवल प्रचार प्रसार पर खर्च होता है। इसलिए यदि हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट से इन कंपनियो की प्रचार प्रसार करते हैं तो बदले में हमें इन कम्पनियों से कुछ ना कुछ कमीशन प्राप्‍त हो सकता है। इन्टरनेट द्वारा पैसा कमाना आसान भी नहीं है और ना ही इतना मुश्किल कि उसे हम जैसे लोग ना कर सकें। इस काम में भी हमें काफी मेहनत करनी पडती है लेकिन जैसे.जैसे हमें काम करने का तरीका समझ में आता जाता हैए हमारा काम आसान होता जाता है।


अगर आपके पास एक कम्प्यूटर और एक इन्टरनेट कनेक्सन हैए तो आप इस काम को शुरू कर सकते हो और पार्ट टाइम ही काम करके पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आप पहले एक वेबसाइट या ब्लॉग बनाइये। आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर अपनी जानकारी लिखिए इसके लिए आप कोई भी विषय चुन सकते हो अगर आप चाहते है ऐसा विषय चुनना जिस पर कोई वेबसाइट या ब्लॉग न बना हो तो आप गूगल में अपने विषय को सर्च करें या कोई भी कीवर्ड डाले और सर्च करें तो आप देखोंगे की हर एक विषय पर अनगिनत वेबसाइट पहले से ही मोजूद है इसलिए आप कोई भी विषय चुने और वेबसाइट या ब्लॉग बनाना शुरू कर दें ए लेकिन ये ध्यान रहे आप उसी विषय पर अपनी वेबसाइट या ब्लॉग बनाए जिसके बारे में आप को पूरी जानकारी हो और उसका फैलाव ज्यादा होए जैसे आप यदि क्रिकेट पर अपनी साईट या ब्लॉग बनाते हो तो आप केवल क्रिकेट से जुडी बाते ही इस पर लिख पाओगे लेकिन यदि आप सपोर्ट पर अपना ब्लॉग बनाते हो तो आप क्रिकेट के साथ किसी और खेल के बारे में भी लिख सकते हो प्

आप पहले से ही ऐसा विषय चुने जिसका फैलाव ज्यादा हो प् आप ज्यादा समय तक अपने ब्लॉग या साईट पर लिखना लगातार बनाए रखने में सफल रहे प् अपना खुद का डोमेन और वेबहोस्टिंग लेकर वेबसाइट बनाना ज्यादा अच्छा रहता है लेकिन यदि आप अपनी शुरुआत मुफ्त के ब्लॉग या साईट से करना चाहते हो तो आप पहले फ्री में अपना ब्लॉग या साईट बनाइये और जब आप को लगे के आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को काफी अच्छे ढंग से चला सकते हो तो आप डोमेन और वेबहोस्टिंग खरीदकर अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते हो या किसी से बनवा सकते हो प् डोमेन और वेबहोस्टिंग दोनों ही एक ही वेबसाइट से भी ले सकते हो प् इसके लिए आपको केवल कुछ ही कीमत हर साल का देना पड़ता है प् फ्री के ब्लॉग और वेबसाइट पर आप एक लिमिट तक ही स्पेस ले सकते हो ए लेकिन अपनी खुद की वेबसाइट पर आप अनलिमिटेड कंटेंट डाल सकते हो प् इसमें आपको अनलिमिटेड स्पेस मिलता है प् वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के बाद आप गूगल एबसेन्स  या  किसी अच्छे प्रचारक कम्पनी का एडवरटाइजमेंट लगा सकते हो । इससे आप एक अच्छी आय प्राप्त कर सकते हो।

No comments:

Post a Comment