Jan 15, 2016

सैफई महोत्सव में सितारों के जलवे न देख पाने से गुस्साये युवकों ने डेढ़ दर्जन वाहन तोड़ा और पुलिस कर्मियों को किया घायल








सैफई महोत्सव (इटावा) की स्टार नाइट में सितारों का जलवा न देख पाने से गुस्साये लोगों ने रोके जाने पर पुलिस पर हमला करने के बाद जमकर तोड़फोड की। हमले में पुलिस, प्रेस आदि करीब देढ़ दर्जन वाहन क्षतिग्रस्त हो गये तथा दरोगा सहित पांच सिपाही घायल हो गये। गम्भीर घायल दरोगा को अस्पताल में भर्ती कराया गया।  अड़ोस पड़ोस के जनपद बासियों की भीड से महोत्सव का पांडाल शाम 6 बजे ही खचाखच भर गया था। हीरो सैफअली खान, हीरोइन करीना कपूर, सोनम कपूर, सोनाक्षी सिन्हा, हास्य कलाकार गुड्डी आदि कलाकारों ने अपने कार्यक्रम शुरू किये।


रात करीब 10 बजे कलाकार मंच पर अपने जलवे बिखेरने लगे।  दर्शक सितारों के जलवे देखने के लिये पांडाल के अंदर जाने के लिये पूरी ताकत लगाने लगे। पुलिस ने पूरी सख्ती के साथ इन लोगों को पीछे हटा दिया। भीड को काबू में करने के लिये जिलाधिकारी नितिन बंसल व एसएसपी मंजिल सैनी आदि पुलिस कर्मियों को काफी प्रयास करना पड़ा।  इससे बौखलाये लोगों ने कुर्सियों की तोड़फोड करने लगे, जब पुलिस ने उपद्रवियों के साथ सख्ती की तो उनके ऊपर भी हमला किया गया। उपद्रवियों ने करीब देढ़ दर्जन वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया।

इस घटना के दौरान सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव, प्रो0 रामगोपाल यादव, शिवपाल सिंह यादव, सांसद तेजप्रताप सिंह यादव, धर्मेन्द्र सिंह यादव, सांसद डिम्पल यादव, जिलापंचायत अध्यक्ष अंशुल यादव, माध्यमिक शिक्षा मंत्री बलराम सिंह यादव, मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, मुख्य सचिव आलोक रंजन, डीजीपी जावीद अहमद आदि अनेकों आलाधिकारी पांडाल में कलाकारों के नृत्य का लुप्त उठा रहे थे। हमले में  सीओ सैफई, कानपुर नगर पुलिस के वाहन नम्बर यूपी 77जी /0309 एवं मेरठ पीएसी के वाहन नम्बर यूपी 18एजी/0068 के अलावा ईटीवी के वाहन नम्बर यूपी 76टी/4059, साधना न्यूज, स्टेट न्यूज के वाहन क्षतिग्रस्त हुये है।

हमले में पांच पुलिस कर्मी भी घायल हो गये। गम्भीर घायल दरोगा भूपेन्द्र सिंह चौहान को सैफई के मेडिकल कालेज में भर्ती कराया गया। मीडिया कर्मी अपने वाहनों को मीडिया पार्किंग में खडा कर पांडाल में कार्यक्रम का कवरेज कर रहे थे। जब उन्हे वाहनों को तोडे जाने की जानकारी मिली तो वह दौडकर मीडिया पार्किंग पहुंचे। वाहनों के शीशों की तोडफोड एवं मशीन को खराब करने के साथ ही माइक आदि सामान लूट लिये जाने के कारण मीडिया कर्मियों में रोष व्याप्त हो गया। उन्होने सहारा टीवी के कैमरे के सामने घटना की जानकारी दी। सहारा टीवी के एंकर दिनेश चन्द्र शाक्य ने घायल दरोगा  क्षतिग्रस्त वाहनों के दृश्यों को कैद किया। सैफई के पुलिस उपाधीक्षक अरूण कुमार दीक्षित ने मीडिया को बताया कि उपद्रवियों ने पुलिस और मीडिया के वाहनों में तोड़फोड की है। उनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। पुलिस का दबी जुबान से यह भी कहना था कि लेखपालों की भर्ती में पैरवी कराने के लिये दर्जनों युवक सपा नेताओं से मिलने का काफी दिनों से प्रयास कर रहे थे। सपा नेताओं से न मिल पाने के कारण ही युवकों ने तोडफोड कर हंगामा मचाया है।    

इटावा से पत्रकार आनंदभान शाक्य की रिपोर्ट.

No comments:

Post a Comment